कैसे स्मार्ट वित्तीय योजना आपके वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में आपकी मदद कर सकती है

Jan 05, 2023 / Reading Time: Approx. 12 min


​​

अपनी समग्र वित्तीय सफलता के लिए आप जो सबसे महत्वपूर्ण काम कर सकते हैं, वह है अपने वित्त के बारे में स्पष्टता स्थापित करना। अनिवार्य रूप से, वित्तीय नियोजन आपको आय, व्यय और निवेश जैसे अपने वित्त को नियंत्रित करने में मदद करता है, ताकि आप अपने पैसे का प्रबंधन कर सकें और अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें।

एक वित्तीय योजना एक रोडमैप है जिसमें किसी के जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए चरण-दर-चरण दृष्टिकोण होता है , चाहे वह परिवार के लिए घर खरीदना हो, बच्चों की शिक्षा के लिए बचत करना हो, आरामदायक सेवानिवृत्ति प्राप्त करना हो या सपनों की छुट्टी पर जाना हो। वित्तीय नियोजन आपको एक समयरेखा बनाने में मदद करेगा जिसका पालन आप अपने लक्ष्यों के लिए कर सकते हैं। यह आपको इस बात पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम बनाता है कि आप अपने पैसे का प्रबंधन कैसे करते हैं, बचत और निवेश की योजना बनाते हैं और अपने वित्तीय लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए अपने समय का प्रबंधन करते हैं ताकि आप अपनी इच्छा के अनुसार सही समय पर काम कर सकें। इसके अतिरिक्त, वित्तीय नियोजन आपको महामारी, बीमार पड़ने, अपनी नौकरी खोने, या किसी वित्तीय संकट आदि जैसी अप्रत्याशित स्थितियों और आपात स्थितियों के लिए भी तैयार करता है।

अपने जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने और एक सुरक्षित वित्तीय भविष्य की ओर ले जाने के लिए स्मार्ट तरीके से अपने वित्त की योजना बनाना महत्वपूर्ण है। ऐसा नहीं है कि आप एक दिन जागेंगे और जादुई रूप से घर खरीदने के लिए तैयार होंगे जब तक कि आप इसके लिए प्रभावी रूप से वित्तीय योजना नहीं बनाते। आपको डाउन पेमेंट के लिए बचत करनी होगी और अपना कर्ज चुकाना होगा ताकि आप समय पर घर का खर्च उठा सकें। इसी तरह, जब तक आप योजना नहीं बनाते और अपने वित्तीय लक्ष्यों के लिए पैसा अलग नहीं रखते, आपके पास इन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक समय पर पर्याप्त धन नहीं होगा।

किसी व्यक्ति के लिए वित्तीय नियोजन कैसे काम करता है?

आप देखते हैं, जब आप अपने 20 या कमाई के प्रारंभिक चरण में होते हैं, तो अपने वित्त की योजना बनाना डराने वाला हो सकता है । चूँकि आप निश्चित नहीं हो सकते हैं कि आप वास्तव में कहाँ समाप्त करना चाहते हैं या आप किन विशिष्ट वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करना चाहते हैं। हालाँकि, वित्तीय नियोजन आपको अपने लक्ष्यों को परिभाषित करने में मदद करता है और उन्हें पूरा करने के लिए आपका मार्गदर्शन करता है। सरल शब्दों में, वित्तीय नियोजन आपके इच्छित लक्ष्यों का एक खाका है।

एक वित्तीय योजना आपकी वर्तमान वित्तीय स्थिति, आपके वित्तीय उद्देश्यों, और आपके अल्पावधि और दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों तक पहुँचने के लिए आपके द्वारा बनाई जा सकने वाली किसी भी संभावित योजना की एक व्यापक तस्वीर प्रदान करती है। अच्छी वित्तीय योजना में आपके नकदी प्रवाह, बचत, ऋण, निवेश, बीमा और आपके वित्तीय जीवन के अन्य तत्वों के बारे में विवरण शामिल होना चाहिए।

अपनी वित्तीय जरूरतों को समझना और फिर उन्हें पूरा करने के लिए एक वित्तीय योजना बनाना महत्वपूर्ण है। यह पैसे के प्रबंधन के बारे में आपके तनाव को कम कर सकता है, आपकी वर्तमान वित्तीय आवश्यकता का समर्थन कर सकता है और सेवानिवृत्ति जैसे आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों के लिए घोंसला बनाने में मदद कर सकता है। एक वित्तीय योजना बनाना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको अपनी संपत्ति का अधिकतम लाभ उठाने की अनुमति देता है और रास्ते में आने वाली किसी भी बाधा को दूर करने का आत्मविश्वास देता है।

How Smart Financial Planning Can Help You Accomplish Your Financial Goals
Image source: www.freepik.com
 

वित्तीय नियोजन के क्या लाभ हैं?

वित्तीय नियोजन आपको मन की शांति देता है, यह आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों को पहचानने और प्राथमिकता देने में मदद करता है। वित्तीय नियोजन के कई लाभ हैं, और नीचे कई प्रमुख लाभ हैं जो वित्तीय योजना बनाने के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में आते हैं।

  • यह आपकी बचत को बढ़ाने में आपकी मदद करता है - जब आप एक वित्तीय योजना बनाते हैं, तो आपको अपने नकदी प्रवाह, यानी आय और व्यय के बारे में अच्छी जानकारी मिलती है। आप सचेत रूप से अपने पैसे का प्रबंधन कर सकते हैं, और यह लंबे समय में आपकी बचत को स्वचालित रूप से बढ़ाता है।

  • अप्रत्याशित घटनाओं के लिए तैयार रहें - यह संभावित जोखिमों और आपात स्थितियों की पहचान करता है और समाधान प्रस्तावित करता है, जैसे एक आपातकालीन निधि बनाना जो वित्तीय नियोजन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। इस तरह, आपको आपात स्थिति में धन प्राप्त करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

  • मन की शांति बनाए रखता है - वित्तीय योजनाएँ सूचित निर्णय लेने के लिए एक मार्गदर्शिका प्रदान करती हैं। वित्तीय नियोजन आपको अपने धन को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने और मन की शांति का आनंद लेने में मदद करता है। जब आप फाइनेंशियल प्लानिंग के रास्ते पर होते हैं तो फाइनेंशियल शांति की मंजिल ज्यादा दूर नहीं होती।

अपने लिए एक वित्तीय योजना बनाने के लिए इन 7 सरल चरणों का पालन करें:

चरण #1 - स्मार्ट वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करें

अपने वित्तीय लक्ष्यों को परिभाषित करना वित्तीय नियोजन में आपका पहला कदम है। आपको स्मार्ट (विशिष्ट, औसत दर्जे का, प्राप्त करने योग्य, यथार्थवादी और समयबद्ध) बनाने की आवश्यकता है। एक अच्छी वित्तीय योजना आपके वित्तीय लक्ष्यों द्वारा निर्देशित होती है। यदि आप अपनी वित्तीय योजना को इस दृष्टिकोण से देखते हैं कि आपका पैसा आपके लिए क्या कर सकता है, चाहे घर खरीदना हो या आपको जल्दी रिटायर होने में मदद करना हो, तो यह आपको अपने लक्ष्यों की दिशा में कुशलतापूर्वक बचत करने में सहायता करेगा।

आप एक छोटी सी कवायद की मदद से अपने वित्तीय लक्ष्यों की पहचान कर सकते हैं; अपने आप से पूछो:

- मैं क्या चाहता हूं कि मेरा जीवन पांच साल में कैसा दिखे?

- क्या मैं कार या घर का मालिक बनना चाहता हूं?

- क्या मैं कर्ज मुक्त होना चाहता हूं? या मेरे छात्र ऋण का भुगतान करें?

- अगर आप शादीशुदा हैं और बच्चे तस्वीर में हैं, तो क्या मुझे अपने बच्चे की शिक्षा या शादी के खर्च के लिए बचत करने की ज़रूरत है?

- मैं सेवानिवृत्ति के बाद अपने जीवन की कल्पना कैसे करूं?

ठोस लक्ष्य होने से अगले चरणों की पहचान करना और उन्हें पूरा करना आसान हो सकता है और उन लक्ष्यों को वास्तविकता बनाने के लिए काम करते हुए एक मार्गदर्शक प्रकाश प्रदान कर सकते हैं। आपको अपने लक्ष्यों को सफलतापूर्वक प्राप्त करने के लिए छोटे और दीर्घकालिक लक्ष्यों में विभाजित करने की आवश्यकता होगी। आप एक प्रभावी वित्तीय योजना बना सकते हैं लेकिन इसके पालन के लिए प्रतिबद्ध भी होना चाहिए।

चरण #2 - अपने धन को ट्रैक करें

आपका पैसा कहां जाता है यह देखने से आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों की दिशा में प्रभावी ढंग से काम करने में मदद मिल सकती है। अपने मासिक नकदी प्रवाह की जानकारी प्राप्त करें - आपकी आय कितनी है और इसके विरुद्ध आपके खर्चे क्या हैं। आपके वित्त की एक सटीक तस्वीर एक मजबूत वित्तीय योजना बनाने की कुंजी है और बचत, निवेश या ऋण भुगतान के लिए और अधिक निर्देशित करने के तरीकों को प्रकट कर सकती है।

बजट बनाना वित्तीय नियोजन का एक महत्वपूर्ण पहलू है ; बजट बनाने से आपको अपने नकदी प्रवाह को प्रबंधित करने में मदद मिलती है, और आप अधिक बचत करने और अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए गैर-विवेकाधीन लागतों में कटौती कर सकते हैं। एक बजट उपकरण आपको यह आकलन करने में मदद कर सकता है कि आपका पैसा अनावश्यक चीजों पर खर्च हो रहा है या नहीं। यह आपके फंड को विभिन्न श्रेणियों जैसे उपयोगिता व्यय, ऋण चुकौती, मनोरंजन उद्देश्यों और बचत और निवेश के लिए आवंटित करने में आपकी सहायता करता है। बाजार में कई बजट प्लानिंग ऐप उपलब्ध हैं जो सटीक बजट अभ्यास में आपकी सहायता कर सकते हैं।

चरण #3 - किसी भी आपात स्थिति के लिए योजना बनाएं

वित्तीय नियोजन का एक प्रमुख घटक तरलता प्रबंधन है। इस मामले में, अप्रत्याशित घटनाओं के लिए एक निश्चित राशि अलग रखी जाती है। आपात स्थिति के समय अपनी वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए आपको एक वित्तीय गद्दी या सुरक्षा जाल बनाने की आवश्यकता है।

भविष्य अनिश्चित है, अचानक नौकरी छूटने या अप्रत्याशित चिकित्सा आपात स्थिति आपके वित्त को काफी हद तक हिला सकती है। यही कारण है कि आपको ऐसे मुद्दों से निपटने के लिए एक आपातकालीन निधि की आवश्यकता है । आदर्श रूप से, आपको 12-24 महीने के खर्चों के बराबर राशि रखनी होगी, जिसमें आकस्मिक निधि के रूप में ऋण ईएमआई भी शामिल है। इसे एक लिक्विड फंड में निवेश किया जा सकता है ताकि आपात स्थिति में आप जल्दी से धन प्राप्त कर सकें। छोटी आपात स्थितियों को कवर करने के लिए आप छोटी शुरुआत कर सकते हैं और धीरे-धीरे फंड के निवेश को बढ़ा सकते हैं।

चरण #4 - ऋण प्रबंधन

अपना सबसे महंगा कर्ज चुकाने से शुरुआत करें और समय के साथ बाकी का भुगतान करने की योजना बनाएं। कर्ज के बोझ को खत्म करने से आपको बचाने के लिए और पुरस्कृत अवसरों में निवेश करने के लिए अधिक डिस्पोजेबल आय मिलती है। आपको एक उच्च-ब्याज ऋण से निपटने की आवश्यकता है जो आपकी आय के प्रमुख हिस्से को खींच लेता है, जिससे आपकी शेष वित्तीय आवश्यकताओं को प्रबंधित करने के लिए आपको थोड़ी सी राशि मिलती है।

किसी भी वित्तीय योजना में एक महत्वपूर्ण कदम अपने 'विषैले' उच्च-ब्याज ऋण का भुगतान करना है , जैसे कि क्रेडिट कार्ड शेष, वेतन-दिवस ऋण, आदि। इनमें से कुछ पर ब्याज दरें इतनी अधिक हो सकती हैं कि आप दो या तीन बार चुकाना समाप्त कर दें। तुमने क्या उधार लिया। यदि आप परिक्रामी ऋण के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो एक ऋण समेकन या ऋण प्रबंधन योजना आपको कम ब्याज दर पर एक मासिक बिल में कई खर्चों को लपेटने में मदद कर सकती है। अपनी तात्कालिक संतुष्टि को पूरा करने के लिए उधार लेने से बचें; इसके बजाय, अपनी वित्तीय भलाई को बनाए रखने के लिए विलंबित संतुष्टि का अभ्यास करें। आपको 40% से कम के ऋण-से-आय अनुपात को बनाए रखने का लक्ष्य रखना चाहिए।

चरण #5 - एक बीमा कवर खरीदें

हम में से प्रत्येक एक सामान्य लक्ष्य से प्रेरित है, अर्थात, अपने प्रियजनों के लिए एक सुरक्षित वित्तीय भविष्य प्रदान करना और उन्हें किसी भी वित्तीय चुनौती से बचाना। बीमा हमें ऐसा करने में मदद करता है और इस प्रकार इसे वित्तीय नियोजन का एक महत्वपूर्ण पहलू माना जाता है। आपके जीवन और स्वास्थ्य के लिए जोखिम की क्षतिपूर्ति करने के लिए आपके पास पर्याप्त बीमा कवरेज होना चाहिए।

हमने पिछले कुछ वर्षों में चिकित्सा लागत में वृद्धि देखी है; स्वास्थ्य बीमा कवर अत्यधिक महंगे चिकित्सा उपचार के दौरान आपकी सहायता करता है। यह हमें किसी भी अनिश्चित नुकसान के जोखिम से बचाने का एक माध्यम है जो चिकित्सा आपात स्थिति के कारण हो सकता है। एक जीवन बीमा कवर आपकी अनुपस्थिति (असामयिक निधन) में आपके परिवार की वित्तीय आवश्यकताओं की सुरक्षा करता है। आपकी वित्तीय स्वतंत्रता के लिए जीवन और स्वास्थ्य दोनों के लिए इष्टतम बीमा कवर रखना आवश्यक है। भारतीय बाजार में वर्तमान में स्वास्थ्य देखभाल योजनाओं के विकल्पों की भरमार है, कई बीमा प्रदाता फैमिली फ्लोटर स्वास्थ्य देखभाल योजनाओं की पेशकश कर रहे हैं , जिन्हें विशेष रूप से परिवार के वरिष्ठ सदस्यों को शामिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

चरण #6 - सेवानिवृत्ति योजना

अपनी सेवानिवृत्ति के लिए योजना बनाना कभी भी जल्दी नहीं होता; यह एक दीर्घकालिक लक्ष्य है कि आप में से कई लोग इसे बाद के वर्षों के लिए एक कार्य मानने में देरी करते हैं। हालांकि, जितनी जल्दी आप अपने रिटायरमेंट कॉर्पस के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करेंगे, उतना ही बेहतर होगा। आपकी जीवन शैली को बनाए रखने के लिए आय का कोई स्थिर स्रोत नहीं होने पर आपको भविष्य में एक आरामदायक सेवानिवृत्ति का समर्थन करने के लिए एक निश्चित राशि की आवश्यकता होगी।

सेवानिवृत्ति के लिए बचत शुरू करने का सबसे अच्छा समय अभी है ; जल्दी शुरू करने से आपको अपने निवेश की समीक्षा करने और अपनी मौजूदा परिस्थितियों और मुद्रास्फीति की दर के अनुसार उन्हें पुनः व्यवस्थित करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है। आप एनपीएस, यूलिप, बैंक एफडी, ईपीएफ, पीपीएफ,  म्युचुअल फंड आदि जैसे सेवानिवृत्ति योजना के लिए समर्पित विभिन्न उपयुक्त निवेश विकल्पों में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं।

चरण #7 - अपने लक्ष्यों में निवेश करें

कई लोग अपने निवेश के पीछे के लक्ष्य पर विचार किए बिना निवेश करते हैं। आदर्श रूप से, निवेशकों को अपने वित्तीय लक्ष्यों की पहचान करने और तदनुसार अपने निवेश को संरेखित करने की आवश्यकता होती है। अपने अलग-अलग लक्ष्यों में अलग-अलग निवेश करें और फंड आवंटन अलग-अलग रखें। हालांकि यह समय लेने वाला लग सकता है, यह आपको निवेश को उद्देश्यपूर्ण ढंग से प्रबंधित करने में मदद करेगा।

ध्यान रखें कि आपके अलग-अलग लक्ष्य हैं जिनके लिए अलग-अलग समय क्षितिज और निवेश राशि की आवश्यकता होती है। नतीजतन, सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए किसी एक रणनीति का उपयोग नहीं किया जा सकता है। आपको अपनी उपयुक्तता के आधार पर म्यूचुअल फंड को पुरस्कृत करने में समझदारी से निवेश करने की आवश्यकता है। आपको उस जोखिम का आकलन करने की आवश्यकता है जिसे आप प्रत्येक लक्ष्य के साथ पूरा कर सकते हैं और इन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक धनराशि।

कंपाउंडिंग की सरासर शक्ति के कारण, म्युचुअल फंड में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) रूट को समय के साथ लगातार कॉर्पस बनाने और मुद्रास्फीति को मात देने वाले रिटर्न उत्पन्न करने का सुझाव दिया जाता है। एसआईपी कैलकुलेटर जैसे विभिन्न मुफ्त ऑनलाइन टूल  प्रत्येक लक्ष्य के लिए आवश्यक सटीक निवेश राशि निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। प्रासंगिकता और पहुंच के आधार पर अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राथमिकता दें; आप उन्हें पूरा करने के लिए अपने प्रत्येक कल्पित लक्ष्यों के लिए म्यूचुअल फंड में एक एसआईपी बना सकते हैं।

समाप्त करने के लिए...

यह देखते हुए, कई व्यक्तियों को बाजार ज्ञान की कमी और गतिशील बाजार स्थितियों से प्रेरित उच्च बाजार अस्थिरता से निपटने के लिए संघर्ष के कारण अपने वित्तीय लक्ष्यों की दिशा में निवेश करने के लिए उपयुक्त म्यूचुअल फंड योजनाओं का चयन करना मुश्किल लगता है। PersonalFN का स्मार्ट फंड एक्सप्लोरर  आपको   अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए स्मार्ट तरीके से अपने म्यूचुअल फंड निवेश की योजना बनाने में मदद कर सकता है। आप बस अपने स्मार्ट वित्तीय लक्ष्यों को बता सकते हैं, जैसे कि लक्ष्य का प्रकार (एक घर, कार, सेवानिवृत्ति, आदि खरीदना), उन्हें प्राप्त करने के लिए एक उपयुक्त समय सीमा निर्धारित करें, और उस राशि को सम्मिलित करें जिसे आप निवेश करने के लिए तैयार हैं। आपका लक्ष्य।

दर्ज किए गए विवरणों पर विचार करते हुए पर्सनलएफएन का स्मार्ट फंड एक्सप्लोरर , आपको निवेश पर रिटर्न की एक अच्छी अपेक्षित दर और लक्ष्य तिथि पर निवेश का मूल्य प्रदान करता है। यह आपको दो म्यूचुअल फंड निवेश विकल्प (ए और बी) प्रदान करेगा जिन्हें आप अपने जोखिम प्रोफाइल के आधार पर चुन सकते हैं। इसके अलावा, आप PersonalFN के SMART Fund Explorer में नामांकन करके अपनी चयनित योजना के अनुसार सर्वोत्तम उपयुक्त म्युचुअल फंड योजनाओं की सूची तक तुरंत पहुंच प्राप्त कर सकते हैं ।

यह हमारी शोध टीम द्वारा सुझाए गए म्यूचुअल फंडों की चतुराई से चयनित सूची के साथ म्यूचुअल फंड में अपना निवेश शुरू करने का एक अवसर है। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? PersonalFN के स्मार्ट फंड एक्सप्लोरर के साथ अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कुंजी पर क्लिक करें ।

 

नमस्कार,
मिताली ढोके
अनुसंधान विश्लेषक

PersonalFN' requests your view! Post a comment on "कैसे स्मार्ट वित्तीय योजना आपके वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में आपकी मदद कर सकती है". Click here!

Most Related Articles

From Volatility to Opportunity: Reviewing Portfolios Amid India's 2024 Market Trends A portfolio review is crucial for investors to ensure their investments remain aligned with their financial goals and market realities.

Jul 06, 2024

Have You Done Your Financial Health Check Up? This comprehensive guide will walk you through the steps of conducting a financial health check-up and help you achieve financial stability and growth.

Jun 29, 2024

Retirement Planning 101: Key Strategies for a Comfortable Retirement Discover essential steps for effective retirement planning to ensure financial security and a comfortable lifestyle in your golden years.

Jun 22, 2024

Going from Financial Aspirations to Financial Plan Learn how to turn your financial aspirations into actionable goals with strategic financial planning and disciplined investing.

Jun 08, 2024

Here's How Millennials Can Chalk Out a Solid Financial Plan Discover essential strategies for millennials to build a robust financial plan and achieve long-term financial security.

Jun 01, 2024

Most Popular

Manufacturing Mutual Funds Shine. Are they Worthy of Your Investment Portfolio?Currently contributing around 17% to the GDP, the manufacturing sector is expected to grow to 21% in the next 6-7 years.

May 06, 2024

6 Equity Mutual Funds to Benefit from India’s Defence SectorThe potential to benefit by sensibly taking exposure to defence sector stocks is huge!

Apr 17, 2024

Top 5 Mutual Funds with High Exposure to EV RevolutionThis article will evaluate the top mutual funds to invest in 2024 that have a high allocation to EV stocks.

Feb 06, 2024

Top 5 Mutual Funds That Are Betting on the Manufacturing BoomThis article will evaluate the top mutual funds to invest in 2023 that have a high allocation to Manufacturing stocks.

Sep 01, 2023

HDFC Mutual Fund launches HDFC Manufacturing FundHDFC Mutual Fund launches HDFC Manufacturing Fund

May 08, 2024